LIVE : नरेंद्र मोदी चुने गए NDA संसदीय दल के नेता, राजनाथ के प्रस्ताव पर सभी ने दी मंजूरी

इंदौर, 7 जून 2024

नरेंद्र मोदी एनडीए संसदीय दल के नेता 7 जून को सर्वसम्मति से चुने गए हैं। आज संसद के सेंट्रल हाल में सभी एनडीए के घटकों ने राजनाथ सिंह के प्रस्ताव का अनुमोदन किया। अब 9 जून को उनका शपथ ग्रहण समारोह हो सकता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने 1 घंटे 10 मिनट के उद्बोधन में कहा कि अगले 10 साल में गुड गवर्नेंस, विकास, नागरिकों के जीवन में क्वालिटी ऑफ लाइफ देंगे। सामान्य मानवीय जीवन में से सरकार की दखल जितनी कम हो उतनी लोकतंत्र की मजबूती हो। टेक्नोलोजी से चीजें आसान हुई हैं। हम गुड गर्वनेंस का नया अध्याय लिखेंगे, विकसित भारत के सपने को साकार करके रहेंगे। संसद में किसी भी दल का प्रतिनिधि होगा, मेरे लिए सब बराबर हैं। सबको गले लगाने में हमने कोई कमी नहीं रखी है। साउथ में एनडीए को सफलता मिली है। तमिलनाडु में भले ही सीट न मिली हो लेकिन एनडीए का वोट शेयर बढ़ा है जो स्पष्ट संदेश दे रहा है कि कल क्या होने वाला है।

पहले मैंने 10 साल कहा था अब 25 साल कह रहा हूँ । मुझे लगा वे लोग इवीएम की अर्थी निकालेंगे लेकिन नतीजों ने उन लोगों को चुप कर दिया। 2029 में फिर ईवीएम का रोना शुरू होगा। जब इंडी गठबंधन ईवीएम का विरोध करते हैं तो मुझे लगता है पिछली सदी के लोग हैं, ये लोक तकनीक को नहीं समझते हैं, हर चीज का विरोध करते हैं चाहे वह यूपीआई हो या आधार कार्ड । मोदी ने आरोप लगाते हुए कहा कि इंडी गठबंधन आधुनिकता के विरोधी , तकनीक के विरोधी हैं। देश के लिए चिंता का विषय है कि कुछ लोग विश्व में भारत के लोकतन्त्र की ताकत को कम आँकते हैं। मैं दुनिया में ‘भारत मदर ऑफ डेमोक्रेसी’ का ढ़ोल पीट रहा हूँ और ये कह रहे हैं चाय वाला प्रधानमंत्री कैसे बन गया, कुछ तो गड़बड़ होगी !

2024 के नतीजे एनडीए की महाविजय है। ये सबसे मजबूत गठबंधन की सरकार है लेकिन कोशिश ये की गई कि इस विजय को स्वीकार नहीं करना है। लेकिन देशवासी जानते हैं कि न हम हारे थे, न हारे हैं। 4 तारीख के बाद हमारा जो व्यवहार रहा है वो ये दर्शाता है कि हम विजय को पचाना जानते हैं। विजय की गोद में उन्माद पैदा नहीं होता है न ही पराजित का उपहास करने के संस्कार हमारे हैं।

चुनाव के पहले मोदी के ‘अबकी बार 400 पार’ के नारे और चुनाव परिणामों में बहुमत से दूर भाजपा की हो रही आलोचना पर नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में कहा कि हम हारे कहाँ से हैं ? चुनाव के पहले भी एनडीए की सरकार थी और चुनाव के बाद भी एनडीए की सरकार है। कांग्रेस 10 साल बाद भी 100 के आंकड़े को नहीं छू पाई। ये अब गर्त में जाने वाले हैं।

लंबे समय से गुणवत्तापूर्ण डिबेट को मिस कर रहा था

मोदी ने कहा कि लोकतन्त्र हमें सबका सम्मान करना सिखाती है। विपक्ष में भी जो सांसद जीत कर आए हैं, मैं उनको भी बधाई देता हूँ। डिबेट, पार्टीसीपेशन, क्वालिटी ऑफ डिबेट को बीते 10 सालों में मैंने मिस किया लेकिन अब शायद ये कमी खलेगी नहीं, विपक्ष के साथी राष्ट्र हित की भावना से सदन में आएंगे। सदन को समृद्धि देने में कुछ न कुछ देने में योगदान करेंगे। ये हमारे विपक्षी हैं लेकिन राष्ट्र हित में हम सब एक साथ हैं। उल्लेखनीय है बीते 10 सालों में सदन में नेता प्रतिपक्ष नहीं है। मोदी सरकार ने ये कहते हुए नेता प्रतिपक्ष नहीं बनने दिया कि उनके पास नेता प्रतिपक्ष बनने के लिए निर्धारित तय सांसदों की संख्या नहीं है।

मोदी ने आगे कहा कि इस चुनाव में हम सबसे ज्यादा महिला उम्मीदवारों को टिकट देने वाली पार्टी हैं। महिला सशक्तिकरण के बाद अब हम #womenleaddevelopment को आगे बढ़ा रहे हैं। हम बिना समय गँवाए 5 नंबर से 3 नंबर की इकोनोमी पर पहुँच रहे हैं।

धार्मिक पर्यटन में आगामी 25 सालों में बहुत ग्रोथ होगी

मोदी ने कहा जी20 में हमने अपनी ताकत का परिचय दिया। हम चाहते तो एक जगह फोटो खिंचा सकते थे लेकिन देश के अलग अलग हिस्सों में जी 20 करवाया ताकि लोग भारत की ताकत देख सकें। भारत विश्व के लिए मेनुफ़ेक्चरिंग हब के रूप में उभर रहा है। इलेक्ट्रोनिक के साथ फूड हब भी बनेगा। मुद्रा योजना, विश्वकर्म योजना ने भी नई संभावनाओं को जन्म दिया है। हम अपनी विरासत पर जितना ध्यान केन्द्रित करेंगे, दुनिया का ध्यान बढ़ेगा। टूरिज़्म में आने वाले 25 साल में बहुत विकास होने वाला है। निवेश की बहुत संभावना है। हर वर्ग का व्यक्ति इसमें कमा सकता है। डिजिटल कनेक्टिटिविटी, वोकल फॉर लोकल, रिलीजनल टूरिज़्म में काम होगा।

ग्रीन एनर्जी पर है फोकस

अब ग्रीन एरा शुरू हो रहा है। भारत के पास बहुत संभावना है। हम इस दिशा में तेजी से बढ़ेंगे। ग्रीन हाइड्रोजन, ग्रीन एनर्जी पर काम कर रहे हैं। ‘एक पेड़ माँ के नाम’ लगाईए और माँ की फोटो के साथ सोशल मीडिया पर पोस्ट कीजिये। भारत अब आइसोलेशन में नहीं जी सकता। आज भारत की छवि विश्व बंधु की बन चुकी है। हमने अपनी वैश्विक जिम्मेदारियों को भी आगामी रोड मैप में स्थाना देना होगा। भारत का सेवा भाव दुनिया ने जाना है, चाहे वह यूक्रेन संकट हो या अन्य कोई घटना। भारत में निवेश की संभावनाएं बढ्ने वाली हैं। जी 20 संकट से गुजर रहा था। जी20 में देखा है कि भारत के प्रति दुनिया का नजरिया बदला है। भारत के संविधान के 75 साल को ऐसे मानना है कि संविधान कि स्प्रिट को जन जन तक पहुंचाना है। उल्लेखनीय है देश के संविधान बदलने की चर्चाओं के बीच नरेंद्र मोदी विपक्ष के निशाने पर रहे हैं, आज सदन में संविधान की किताब को नमन करना फिर संविधान के 75 वें वर्ष में संविधान की मूल भावना जन जन तक पहुंचाने का उनका बयान महत्वपूर्ण दिखाई देता है।

‘मोदी को जानने वाले समझते हैं कि इंडिया गठबंधन की सरकार अफवाह’

मोदी ने इंडिया गठबंधन पर बिना नाम लिए निशाना साधते हुए कहा कि कुछ लोग सरकार बनाने में लगे हैं, पद बाँट रहे हैं, मंत्री बना रहे हैं लेकिन जो लोग मोदी को जानते हैं , वे समझते हैं कि ये सब प्रयास निरर्थक हैं। आपके पास भी फोन आए, तो बातों में मत आना। ये सब साजिश है। अफवाहों से दूर रहें। ब्रेकिंग न्यूज के आधार पर यह देश चलेगा नहीं , यह मान के चलिये। हम विकसित भारत का संकल्प लेकर चले हैं। निश्चित रोड मैप के साथ काम करेंगे। मैं आपकी आशा, आकांक्षाओं को पूरी करने में कोई कमी नहीं रखूँगा। मेरे लिए मेरे जन्म का अर्थ सिर्फ वन लाइफ वन मिशन है और वो है मेरी भारत माता । ये मिशन 140 करोड़ देश वासियों के सपनों को पूरा करने के लिए खुद को खपा देना है।

1 घंटा 10 मिनट मोले मोदी के भाषण की खास बातें